पश्चिम बंगाल

माध्यमिक परीक्षा के पहले दिन फर्जी परीक्षार्थी पकडा़या, प्रश्नपत्र लीक होने या नकल की सूचना नहीं

माध्यमिक परीक्षा के पहले दिन फर्जी परीक्षार्थी पकडा़या, प्रश्नपत्र लीक होने या नकल की सूचना नहीं

माध्यमिक परीक्षा के पहले दिन फर्जी परीक्षार्थी पकडा़या, प्रश्नपत्र लीक होने या नकल की सूचना नहीं

(प्रसार संपादक शेखर गुप्ता)

बंगाल शिक्षा बोर्ड की दसवीं की परीक्षा (माध्यमिक) के पहले दिन प्रश्नपत्र लीक होने अथवा कहीं नकल की खबर नहीं मिली, लेकिन एक फर्जी परीक्षार्थी धराया है, वहीं परीक्षा देने जा रहे एक छात्र को हाथी ने कुचल दिया, जिससे उसकी दर्दनाक मौत हो गई।
फर्जी परीक्षार्थी के पकड़े जाने का मामला मुर्शिदाबाद जिले के कांदी इलाके में सामने आया है।

फर्जी परीक्षार्थी होने का चला था पता

पता चला है कि आशीष बागदी नामक छात्र फर्जी एडमिट कार्ड के साथ कांदी राज उच्च विद्यालय परीक्षा देने पहुंचा था। वहां ड्यूटी पर तैनात शिक्षकों को उसपर संदेह हुआ। पूछताछ करने पर उसकी बातों में विसंगतियां पाई गईं, जिसके बाद उसे कांदी थाने ले जाया गया। वहां कड़ाई से पूछताछ करने पर उसके फर्जी परीक्षार्थी होने का पता चला।

शिक्षक भर्ती घोटाले के आरोपित रंजन पर एक परिवार के पांच सदस्यों के लिए 44 लाख लेने का आरोप

एक परीक्षार्थी को हाथी ने कुलचकर मार डाला

दूसरी तरफ जलपाईगुड़ी में परीक्षा देने जा रहे अर्जुन दास नामक परीक्षार्थी को हाथी ने कुचलकर मार डाला। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने घटना पर शोक जताया है। इसके अलावा कहीं से और कोई अप्रिय जानकारी नहीं मिली है। पहले दिन शांतिपूर्ण तरीके से प्रथम भाषा की परीक्षा संपन्न हुई। परीक्षा के दौरान किसी तरह की नकल न हो, इस बाबत पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से विशेष इंतजाम किए गए हैं। प्रत्येक परीक्षा केंद्र में लगे सीसीटीवी कैमरे से लगातार परीक्षार्थियों पर नजर रखी गई।

सेंट्रल मानिटरिंग सिस्टम के जरिए रखी जा रही है परीक्षा केंद्रों पर नजर

परीक्षा केंद्रों पर सेंट्रल मानिटरिंग सिस्टम के जरिए नजर रखी जा रही थी। इस साल 2,867 परीक्षा केंद्रों में 6,98,724 छात्र परीक्षा देने पहुंचे थे। सर्दी, खांसी और बुखार के लक्षणों वाले परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा केंद्रों में अलग से ‘सीक रूम’ की व्यवस्था की गई है, जहां परीक्षार्थियों की चिकित्सा की व्यवस्था है। परीक्षा सुचारू रूप से संपन्न हो, इसके लिए कोलकाता पुलिस ने हर संभव इंतजाम किए हैं। कोलकाता पुलिस आयुक्त विनीत कुमार गोयल ने गुरुवार को कई परीक्षा केंद्रों का दौरा किया। उन्होंने परीक्षार्थियों व उनके अभिभावकों से कहा कि किसी भी तरह की परेशानी होने पर 100 नंबर पर काल करें।

Akhand Live News 24x7

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button