ओडिशा

सुभाष चन्द्र बोस जयंती 2023: नेताजी के जन्म स्थान पहुंचे मुख्यमंत्री पटनायक, फहराया तिरंगा, दी श्रद्धांजलि

सुभाष चन्द्र बोस जयंती 2023: नेताजी के जन्म स्थान पहुंचे मुख्यमंत्री पटनायक, फहराया तिरंगा, दी श्रद्धांजलि

सुभाष चन्द्र बोस जयंती 2023: नेताजी के जन्म स्थान पहुंचे मुख्यमंत्री पटनायक, फहराया तिरंगा, दी श्रद्धांजलि

(प्रसार संपादक शेखर गुप्ता)

देश के महान सपूत नेताजी सुभाष चंद्र बोस की सोमवार को 126वीं जयंती के चलते कटक ओड़िया बाजार में मौजूद उनके जन्म स्थान संग्रहालय में सुबह से ही कई जानी-मानी हस्तियों से लेकर स्कूल के छात्र-छात्राओं, सामाजिक संगठन के कार्यकर्ताओं की भीड़ दिनभर लगी रही। इस अवसर ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक भी नेताजी के जन्म स्थान पर 11:15 बजे पहुंचे। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर तिरंगा झंडा फहराने के साथ ही उनके फोटो चित्र पर श्रद्धांजलि अर्पण की।

वहीं इस अवसर पर कटक के सांसद भर्तृहरि माहताव, चौद्वार कटक के विधायक सौविक विश्वाल, खंडपड़ा के विधायक सौम्य रंजन पटनायक, पूर्व विधायक देवाशीष सामंतराय, कटक मेयर सुभाष सिंह, पूर्व मेयर सोमेंद्र घोष, पूर्व मेयर अनीता बेहेरा, कटक जिलाधीश भवानी शंकर चयनी प्रमुख ने नेताजी के प्रति श्रद्धांजलि अर्पण किया। इसके साथ ही साथ विभिन्न सामाजिक संगठन, आम आदमी पार्टी के नेता व कार्यकर्ता, कांग्रेस के नेता व कार्यकर्ता, भाजपा के नेता व कार्यकर्ताओं ने नेताजी जन्म स्थान संग्रहालय में पहुंचकर उन्हें श्रद्धांजलि दी।

इसके अलावा छात्र संगठन एआईडीएसओ की ओर से एक विशाल पदयात्रा निकाली गई जो कि शहर की परिक्रमा करते हुए नेताजी जन्म स्थान संग्रहालय पहुंची। शहर के विभिन्न स्कूल, कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने भी पहुंचकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। नेताजी जन्म स्थान संग्रहालय में नेताजी की जिंदगी से जुड़ी तमाम चीजें भी घूम कर देखीं और काफी प्रभावित नजर आए।

लोकसभा सांसद ने किया नेताजी की कार का जिक्र

दूसरी ओर कटक के लोकसभा सांसद भतृहरी महताब ने उस कार को लेकर गण माध्यम में जानकारी देते हुए कहा कि, उस कार को लाने के लिए सबसे पहले नेताजी के परिवार सदस्यों के द्वारा कोशिश की जानी चाहिए। उनके द्वारा इस्तमाल किए जाने वाले कई सामानों को नेताजी के परिवार वालों ने संभाल कर रखा है और आज लोग यहां पर उसे देख पा रहे हैं, ऐसे में उस कार को कटक लाने के लिए उनके परिवार वालों की ओर से प्रयास किया जाना चाहिए। हालांकि, इसके बारे में सरकार की ओर से निश्चित तौर पर पहल की जाएगी।

बोस की मौत के रहस्य को लेकर हो रही पड़ताल

नेताजी की मौत के रहस्य को लेकर सवाल उठा रहा है। उसको लेकर उन्होंने कहा कि, कमिशन की ओर से जांच पड़ताल की जा रही है। बीजद के विधायक सौवीक विश्वाल, सौम्य रंजन पटनायक, पूर्व विधायक देवाशीष सामंतराय, कटक मेयर सुभाष सिंह इस मौके नेताजी को श्रद्धांजलि अर्पित करने के पश्चात कहा कि, नेताजी देश के युवाओं के लिए प्रेरणा का स्रोत हैं। वह हमेशा युवाओं को प्रेरित करते रहेंगे। उनका जन्म कटक में हुआ यह निश्चित तौर पर हम सब के लिए गर्व का विषय है।

नेताजी के इस साल की जन्म जयंती पर हर साल की भांति चित्रकला प्रदर्शनी, रक्तदान शिविर आदि का आयोजन किया गया जिसे देखने के लिए कटक के साथ-साथ राज्य के विभिन्न इलाकों से यहां तक कि राज्य के बाहर से भी लोगों की भीड़ सुबह से रात तक नजर आयी।

Akhand Live News 24x7

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button