उत्तरप्रदेशखीरी

जल है तो कल है,पर पृथ्वी पर पानी कहाँ से आता है?

अंतरिक्ष से उल्का पिंड लाए पानी : आरके मौर्य

मौर्य नगर खीरी/ब्यूरो कार्यालय

पृथ्वी पर पानी कहाँ से आता है?

पृथ्वी पर पानी की कुल मात्रा लगभग 1.38 बिलियन क्यूबिक किलोमीटर है, जिसका 96.5% भाग समुद्र में होता है। समुद्र पृथ्वी के सतह क्षेत्र का 71% हिस्सा होता है, जिसकी पानी की मात्रा 1.3317 बिलियन क्यूबिक किलोमीटर है। और शेष 48.3 मिलियन क्यूबिक किलोमीटर ताजे पानी में ग्लेशियर, नदियाँ, झीलें और भूजल आदि शामिल हैं।

पृथ्वी पर जीवन जल पर निर्भर है, जल के बिना जीवन नहीं है। वैज्ञानिकों का लंबे समय से मानना है कि पृथ्वी पर पानी अंतरिक्ष से आया है और धूमकेतु जैसे आकाशीय पिंडों द्वारा पृथ्वी पर लाया गया है। लेकिन हाल ही में जर्नल नेचर में प्रकाशित एक लेख के अनुसार पृथ्वी का पानी उल्कापिंडों से नहीं आया है। अमेरिकी मैरीलैंड विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं की एक टीम ने पिघले हुए उल्कापिंडों का विश्लेषण किया। उन्होंने पाया कि इन उल्कापिंडों में पानी की मात्रा बेहद कम है। वास्तव में, वे अब तक मापे गए सबसे शुष्क पदार्थों में से हैं। इससे शोधकर्ता उन्हें पृथ्वी पर पानी के एक प्रमुख स्रोत के रूप में खारिज कर सकते हैं। यह निष्कर्ष अन्य ग्रहों पर पानी और जीवन की खोज के लिए महत्वपूर्ण प्रभाव है।

शोधकर्ताओं का मानना है कि हमारे सौर मंडल में ग्रहों को बनाने के लिए सबसे पहले छोटे ग्रहाणुओं की टक्कर हुई थी। कुछ वैज्ञानिकों का मानना है कि पृथ्वी के निर्माण के दौरान पहले से ही पानी मौजूद था। बाद में, जैसे-जैसे पृथ्वी धीरे-धीरे ठंडी होती गई, वातावरण में जल वाष्प तरल पानी में संघनित हो गया और जमीन पर गिर गया, जिससे लाखों वर्षों तक चलने वाली भारी वर्षा बन गई। अंत में इस भारी वर्षा ने आदिम महासागर को एकत्र किया। लेकिन कुछ और वैज्ञानिकों का मानना है कि पानी धूमकेतु जैसे अलौकिक पिंडों से आया, जो पृथ्वी के साथ टकराने पर पानी को पृथ्वी पर ले आए।

पानी की उत्पत्ति के बारे में निष्कर्ष भविष्य के अंतरिक्ष अन्वेषण के लिए निहितार्थ हैं। अमेरिका और भारत की चंद्र जांच ने पहले डेटा वापस भेजा है जिस के मुताबिक चंद्रमा की सतह पर पानी है, उधर चीन की चांग 5 चंद्र जांच ने भी पुष्टि की है कि चंद्रमा पर वास्तव में पानी है। ये खोज बहुत महत्वपूर्ण हैं और भविष्य में चंद्रमा के मानव अन्वेषण के लिए सैद्धांतिक समर्थन प्रदान करती हैं। अगले दशक में ही मानव के प्रथम चंद्र अनुसंधान स्टेशन का निर्माण किया जा सकेगा। यदि चंद्रमा पर पानी की आपूर्ति हो सकती है, तो इसका सकारात्मक महत्व होगा। जीवन के आधार के रूप में पानी हमेशा मानव जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

Akhand Live News 24x7

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button